एयरपोर्ट पर सोमवार दोपहर एयर इंडिया की भुवनेश्वर फ्लाइट के 100 से ज्यादा यात्रियों ने उस समय हंगामा कर दिया जब उनसे आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट मांगी गई। एयर इंडिया ने कहा कि ओडिशा सरकार ने कहा है कि बिना आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट के हम एक भी यात्री अपने यहां नहीं लेंगे। इसकी वजह से 75 यात्रियों को लाैटा दिया गया।
इनके पास आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट नहीं थी। सिर्फ 52 यात्रियों को फ्लाइट में बैठने दिया गया। इनके पास आरटीपीसी की निगेटिव रिपोर्ट थी। फ्लाइट में कुल 127 यात्रियों की बुकिंग थी। फ्लाइट डिपार्चर के लगभग दो घंटे पहले चेकइन करने से पहले यात्रियों को बताया गया कि आरटीपीसीआर की रिपोर्ट अनिवार्य है। यह सुनकर यात्री हैरान हो गए।
उनका कहना था कि हमें इसकी सूचना फोन या मैसेज के जरिये नहीं दी गई थी। यात्री हंगामा करने लगे। एयरपोर्ट की पुलिस जब स्थिति नहीं संभाल पाई तो डूमस पुलिस स्टेशन से 15 पुलिस जवानों को बुला लिया। इस संबंध में एयर इंडिया के सूरत एयरपोर्ट मैनेजर आर वेंकटरमण को पांच बार फोन किया गया, लेकिन उन्होंने न फोन उठाया न बाद में ही कोई जवाब दिया।
एयर इंडिया प्रबंधन ने बदसलूकी की: यात्री
सूरत से भुवनेश्वर अपने पति के साथ जा रही महिला यात्री सोनाली ने बताया कि मेरे पति के पास आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट थी। रिपोर्ट की हार्ड कॉपी थी, लेकिन स्कैन में वैरीफाई नहीं हुई, जबकि रिपोर्ट पूरी तरह सही थी। उन्होंने कहा कि हमें यात्रा करने से मना कर दिया गया।
यही नहीं जिन यात्रियों को टर्मिनल से बाहर रखा गया उनके पास टर्मिनल मैनजेर 2 घंटे बाद आया। यात्री रोष जताने लगे तो उसने दुर्व्यवहार किया। हमें आरटीपीसीआर के इस सख्ती की सूचना पहले से नहीं दी गई थी। एक अन्य यात्री रीता ने बताया कि सूरत में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। ट्रेन में जगह नहीं थी, इसलिए हमने जैसे-तैसे फ्लाइट का टिकट लिया।
यात्री एयरपोर्ट पर पहुंचे तो बताया रिपोर्ट अनिवार्य
एयर इंडिया की 170 सीटर AI-674 सूरत-भुवनेश्वर फ्लाइट को दोपहर 3.35 बजे उड़ान भरना था। इसमें कुल 127 यात्रियों की बुकिंग थी। यात्री एयरपोर्ट टर्मिनल पर दोपहर 1.30 बजे ही पहुंच गए थे। दोपहर 2 बजे घोषणा की गई कि ओडिशा सरकार से प्राप्त सर्कुलर के अनुसार भुवनेश्वर जा रहे सभी यात्रियों के पास आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट होनी अनिवार्य है।
बिना रिपोर्ट के यात्री फ्लाइट में बोर्ड नहीं कर सकेंगे। उसके बाद एयर इंडिया प्रबंधन ने घोषणा की कि ऐसे यात्री जिनके पास आरटीपीसीआर रिपोर्ट है वे अपनी रिपोर्ट स्कैन कराकर वेरिफाई कराएं। उसके बाद चेकइन के लिए टर्मिनल में प्रवेश करें। ऐसे 52 यात्री थे जिनके पास आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट थी।
एयरपोर्ट ने कहा- लोग डुप्लीकेट रिपोर्ट भी बनाकर लाते हैं
सूरत एयरपोर्ट प्रबंधन ने कहा कि एयरपोर्ट पर पहले भी इस तरह के मामले हुए जब आरटीपीसीआर रिपोर्ट स्कैनर वेरिफिकेशन के लिए डाला गया तो उसमे रिपोर्ट की डिटेल नहीं आई। जांच में पता चला कि जांच डुप्लीकेट है। एयरपोर्ट पर यात्रियों को समझाया गया और उन्हें रिफंड भी दिया गया। यात्रियों को विकल्प दिया गया कि वे अपनी आरटीपीसीआर रिपोर्ट लाए और अगले दिन की यात्रा करें।
ओडिशा सरकार के सर्कुलर से ऐसा हुआ
भुवनेश्वर फ्लाइट में कुल 127 यात्रियों की बुकिंग थी। उसमें से केवल 52 के पास ही आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट थी। ओडिशा सरकार ने सर्कुलर दिया है कि आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट हो तभी यात्रियों को भेजें। जिनके पास रिपोर्ट थी उन्हें जाने दिया गया, बाकी लोगों को एयर इंडिया प्रबंधन ने नहीं जाने दिया। जो यात्री नहीं जा सके उन्होंने काफी हंगामा किया।
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